Home » वायरल न्यूज़ » Eagle was trying to hunt the chickens, see how the mother taught the lesson in the viral video
 

मुर्गी के बच्चों का शिकार करने की कोशिश कर रहा था बाज, वीडियो में देखें मां ने कैसे सिखाया सबक

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 November 2021, 11:58 IST

अपने बच्चों की जान बचाने के लिए कोई भी मां बड़े से बड़े खतरे से भिड़ जाती है. ये इंसान ही नहीं बल्कि जानवर और पक्षियों पर भी लागू होता है. जब भी बच्चे पर कोई हमला करता है मां अपनी जान की परवाह किए बिना उसपर टूट पड़ती है. ऐसा ही एक वीडियो हमें सोशल मीडिया में देखने को मिला. जिसमें एक बाज ने मुर्गी के बच्चों पर हमला कर दिया. लेकिन मुर्गी पास में ही थी उसने अपने बच्चों की जान बचाने के लिए बाज को ऐसा सबक सिखाय कि वह भूल नहीं पाएगा. इस वीडियो को भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुशांत नंदा ने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है. इस वीडियो को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा है, मां की ताकत अश्वशक्ति से ज्यादा होती है.’ यानी मां किसी घोड़े से ज्यादा ताकतवर होती है.

इस वीडियो मात्र तीन घंटे से भी कम वक्त में 7400 से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं. साथ ही 900 से ज्यादा लाइक्स और 150 बार रिट्वीट किया जा चुका है. इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि किसी मैदान में एक मुर्गी अपने चूजों के साथ खाना ढूंढ रही है. तभी एक बाज की नजर उनपर पड़ जाती है और वह आसमान से बच्चों को उठाने के लिए छलांग लगा देता है. मुर्गी भी अपने बच्चों के पास ही खाना ढूंढ रही थी. जैसे ही बाज जमीन पर आकर बैठा मुर्गी ने उसे देख लिया और जब तक कि बाज बच्चों पर हमला कर उन्हें अपना शिकार बनाता मुर्गी ने उल्टा बाज पर हमला कर दिया.


मुर्गी के हमले से बचने के लिए बाज इधर-उधर भागने लगा. वहीं मुर्गी भी बिना अपनी जान की परवाह किए बाज से भिड़ गई. वीडियो में आप देख सकते हैं जैसे ही मुर्गी बाज पर हमला करती है वह उड़कर दूसरी ओर चला जाता है लेकिन मुर्गी भी उसके पास पहुंच जाती है और उसे काटने की कोशिश करने लगती है. जैसे ही मुर्गी बाज पर हमला करती है वह घबरा जाता है और अपने बचाव में अपने पंखों को खड़ा कर लेता है लेकिन मुर्गी कहां डरने वाली थी वह बाज को काटने के लिए तेजी से उसकी ओर झपटती है और उसे अपने बच्चों से दूर ले जाती है.

ये है दुनिया का अनोखा गांव जहां घरों में नहीं लगाए जाते ताले, आपस में कभी नहीं लड़ते यहां के लोग

बता दें कि बाज इतने शातिर शिकारी होते हैं कि पलभर में किसी भी पक्षी या खरगोश जैसे जानवर को अपना शिकार बना लेते हैं. वह चाहता तो मुर्गी को भी अपना शिकार बना सकता था लेकिन मुर्गी के तेवर देखकर बाज भी बुरी तरह से डर गया और वहां से भागने को मजबूर हो गया.

राजस्थान के इस शहर में है सास-बहू मंदिर, नाम ही नहीं इसकी कहानी भी है थोड़ी सी हटके

First published: 18 November 2021, 11:58 IST
 
अगली कहानी