Home » वायरल न्यूज़ » Forest department worker rescues a cobra from rooftop video goes viral
 

छप्पर में फंसे कोबरा को देखकर युवक को आ गई दया, वीडियो में देखें आगे हुआ क्या

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 August 2021, 8:58 IST
(Twitter)

सांप का नाम सुनते ही अच्छे-अच्छों के रोंगटे खड़े हो जाता है, वहीं अगर बात कोबरा ही हो तो फिर हालत खराब होना लगभय तय है. लेकिन कुछ लोग सांपों को जैसे अपना दोस्त मानते हैं और उनकी मदद के लिए हमेशा पहुंच जाते हैं जिसमें वन विभाग के वो कर्मचारी और अधिकारी भी शामिल होते हैं तो जो किसी भी तरह के जहरीले से जहरीले सांप को आसानी से पकड़कर जंगल में छोड़ देते हैं. ऐसा ही एक वीडियो इनदिनों सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है.

जिसमें एक एक शख्स को छप्पर के ऊपर फंसे एक कोबरा सांप को पकड़ते हुए देखा जा सकता है. सोशल मीडिया में इस युवक की लोग जमकर तारीफ कर रहे हैं. इस वीडियो को भारतीय वन विभाग के अधिकारी शैलेंद्र सिंह ने अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है. साथ ही इस वीडियो को शैलेंद्र ने शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, "जंगल में रहने वाले लोगों को सिर्फ बाघ, शेर, तेंदुआ और हाथी से ही नहीं निपटना पड़ता बल्कि कोबरा से भी निपटना पड़ता है."


इस वायरल वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि किस तरह से यह शख्स बिना किसी डर के आराम से पतली छड़ी की मदद से कोबरा को घर के ऊपर लगे मिट्टी के बने टाइल्स से बाहर निकाल रहा है. इस शख्स का तो पता नहीं लेकिन इस वीडियो को देखने के बाद कई लोग सदमें में जरूर आ जाएंगे. वीडियो में देखा जा सकता है एक शख्स घर की छत पर लगी खपरैल को हटा रहा है क्योंकि उसमें एक कोबरा सांप फंस गया है. ये शख्स कोबरा को बचाने की लिए अपनी दांव जान पर लगाए हुए है. वो एक-एक कर खपरैल को हटा रहा है. वहीं दूसरी ओर कोबरा भी अपनी जान बचाने के लिए भागने की कोशिश में है कि कहीं ये शख्स उसे पकड़ न ले. आखिर में ये शख्स एक छड़ी की मदद से कोबरा को बाहर निकालने में कामयाब हो जाता है और उसे पकड़ लेता है. 

बाइक से रिक्शा को धक्का दे रहा था युवक तभी बिगड़ गया रिक्शे का संतुलन, वीडियो में देखें फिर हुआ क्या

वीडियो में देखा जा सकता है कि जैसे ही कोबरा बाहर निकलता है यह शख्स उसकी पूंछ पकड़कर, वहां रखे एक बैग के अंदर डाल देता है. बता दें कि कोबरा की जान बचाने के बाद इस शख्स ने गोवा के 'कोटिगाओ वाइल्डलाइफ सेंक्चुरी' के फॉरेस्ट ऑफिसर से संपर्क किया. उसके बाद वहां मौजूद फॉरेस्ट ऑफिसर ने इसे कोबरा बचाव अभियान को दे दिया. इस वीडियो को अब तक चार हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है. वहीं तमाम लोग इस वीडियो को शेयर भी कर चुके हैं. तमाम यूजर्स इस वीडियो को देखकर अपनी-अपनी प्रतिक्रियाएं भी दे रहे हैं.

नदी किनारे खड़ा था हाथी का बच्चा तभी पीछे आकर भाई ने दे दिया धक्का और फिर...

First published: 2 August 2021, 8:58 IST
 
अगली कहानी