Home » वायरल न्यूज़ » Train passed between the Dudhsagar Waterfalls, see the wonderful view of nature
 

दूधसागर झरने के बीच से गुजरी ट्रेन, वीडियो में देखें प्रकृति का अद्भुत नजारा

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 October 2021, 14:58 IST

हमारे देश में अनगिनत पर्यटक स्थल मौजूद हैं. इनमें से बहुत से पर्यटक स्थलों के बारे में तो हम भी नहीं जानते. ये इतने खूबसूरत हैं जिन्हें देखकर आप हैरान रह जाएंगे. इनमें तमाम झील और झरने भी शामिल हैं. जिन्हें देखने के लिए लोग दूर-दूर से वहां पहुंचते हैं. इन्हीं में से एक है खूबसूरत दूध सागर झरना. जो गोवा में स्थित है. 1017 फीट की ऊंचाई पर स्थित दूधसागर झरना सच में प्रकृति का वरदान प्रतीत होता है. यह झरना भारत के सबसे ऊंचे और खूबसूरत झरनों में से एक है. इस झरने से बहता पानी दूध की तरह सफेद दिखाई देता है इसीलिए इसे दूध सागर नाम से जाना जाता है.

सोशल मीडिया में हमें दूधसागर झरने के पास से गुजरती हुई एक ट्रेन का वीडियो सामने आया है जिसमें प्रकृति और रेल यात्रा का एक अद्भुद नजारा दिखाई दे रहा है. इस वीडियो को रेल मंत्रालय ने शेयर किया है. रेलवे ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा है कि पश्चिमी घाट में स्थित दूधसागर स्वर्ग है. गोवा और बेंगलुरु को जोड़ने वाली रेल लाइन से इस नजारे को देखा जा सकता है.


 

रेल मंत्रालय की तरफ से शेयर किए गए इस वीडियो में दिख रहा कि झरने से मंडोवी नदी का पानी गिर रहा है जो बेहद खूबसूरत नजर आ रहा हैै. इस वीडियो में दूधसागर झरने में दूध की तरह सफेद पानी को तेजी से गिरता देखा जा सकता है. बता दें कि मानसून के दौरान इस झरने में पानी का बहाव तेज हो जाता है. गौरतलब है कि मंडोवी नदी के पश्चिमी घाटों से पणजी तक जाते समय बीच में दूधसागर जलप्रपात पड़ता है. यह खूबसूरत झरना भगवान महावीर सेंचुरी और मोलम नेशनल पार्क में स्थित है. मंडोवी नदी कर्नाटक के बेलगावी से निकलती है और गोवा की राजधानी पणजी से होते हुए अरब सागर में जाकर मिल जाती है. दूधसागर झरना भारत के सबसे ऊंचे जलप्रपात में शामिल है. इसकी ऊंचाई 310 मीटर है.

यहां एक लाख से ज्यादा जानवरों को उतारा जाएगा मौत के घाट, जानिए क्या है वजह

बता दें कि इससे पहले भी रेलवे ने दूधसागर वाटरफॉल का वीडियो शेयर किया था. उस समय भारी बारिश की वजह से दूधसागर वाटरफॉल पर ट्रेन को रोक दिया गया था. रेल मंत्रालय द्वारा शेयर किए वीडियो में दिख रहा था कि मंडोवी नदी पर वाटरफॉल से बड़ी मात्रा में पानी गिर रहा था और जैसे लगा रहा था कि चारों तरफ धुंआ ही धुंआ है.

सावधान: बच्चों में बढ़ती खुदकुशी की वजह है उनके हाथ में मौजूद ये चीज, हर हाथ में है ये शैतान

First published: 12 October 2021, 14:58 IST
 
अगली कहानी