Home » वायरल न्यूज़ » When the baby elephant died, the mother reached with dead body to the herd
 

हाथी के बच्चे की हो गई मौत तो मृत शरीर को सूंड़ से उठाकर झुंड के पास लेकर पहुंची मां

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 September 2021, 11:00 IST
(Twitter )

हाथी बहुत ही समझदार जानवर होते हैं. इसके साथ ही वह इंसानों की तरह ही पारिवारिक भी होते हैं. इसीलिए वह हमेशा अपने झुंड के साथ ही रहना पसंद करते हैं. उन्हें अपने बच्चों से बेहद लगाव होता है और उनकी सुरक्षा के लिए वह किसी की भी जान ले सकते हैं. कई बार जब कोई शिकारी उनके बच्चों पर हमला करता है तो पूरा का पूरा झुंड़ शिकारी से भिड़ जाता है और बच्चे को बचा लेता है. सोशल मीडिया में हमें एक ऐसा वीडियो मिला. जो हाथी और उसके बच्चे का है. इस वीडियो को देखकर यकीनन आप भावुक हो जाएंगे.

क्योंकि इस वीडियो में हाथी के एक बच्चे की मौत हो जाती है तो मां अपने बच्चे के मृत शरीर के साथ जो करती है वह यकीनन शायद ही कोई दूसरा जानवर कर पाता हो. इस वीडियो को यूट्यूब पर शेयर किया गया है. इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि किसी जंगल में एक हथिनी और उसका बच्चा झुंड से बिछड़ गए हैं. तभी बच्चे की मौत हो जाती है. बता दें कि हाथियों को अपने बच्चों से उसी तरह से लगाव होता है जैसे इंसानों को अपने बच्चों से होता है. जब बच्चे की मौत हो जाती है तो मां बहुत उदास हो जाती है. वह किसी भी हाल में अपने बच्चे से दूर नहीं जाना चाहती.


इसीलिए वह तय करती है कि वह अपने झुंड के पास जाएगी लेकिन अपने बच्चे को वहां नहीं छोड़ेगी. हथिनी हिम्मत दिखाती है और अपनी सूंड़ से अपने मरे हुए बच्चे को पकड़ लेती है. झुंड से दूर होने के बाद भी हथिनी अपनी सूंड में बच्चे को लटकाती है और तेजी से चलते हुए अपनी झुंड़ को खोज लेती है. हथिनी झुंड के पास पहुंचने से पहले अपने बच्चे का म़ृत शरीर नहीं छोड़ती और जब वह झुंड के पास पहुंच जाती है तब कहीं जाकर बच्चे के मृत शरीर को रखती है.

अफ्रीकन बारहसिंघा पर हमला करने की कोशिश कर रहा था लकड़बग्घा, वीडियो में देखें कैसे सिखाया सबक

ये वीडियो पूर्वी अफ्रीकी देश तंजानिया का बताया जा रहा है. जहां मान्यारा नेशनल रिजर्व में हथिनी का बच्चा मर गया तो वह उसके मृत शरीर को अपनी सूंड से लटकाकर झुंड के पास पहुंच गई. ये वीडियो यकीनन किसी की भी आंखों को नम कर सकता है क्योंकि एक मां किसी भी कीमत पर अपने बच्चे की मौत पर इतनी हिम्मत नहीं दिखा सकती जितनी की हथिनी ने दिखाई.

OMG: राष्ट्रपति की मौत के बदले 8 लाख लोगों की कर दी गई थी हत्या, पतियोंं ने अपनी पत्नियों को मार डाला था

First published: 2 September 2021, 11:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी